Thursday, July 23, 2009

आस्था का अद्भुत मेला: पूजा के बाद चढ़ा दूध व भूसा !

बलिया। सावन में शुक्लपक्ष के पहले गुरुवार को क्षेत्र के सिसैण्ड कला गांव में आस्था का अद्भुत मेला लगा। जहां पशु प्रेमी डम्बर बाबा के नाम पर करीब 52 बीघा में लगे परती पर गुरुवार को सैकड़ों श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की व मत्था टेका। परम्परानुसार पूजा के बाद श्रद्धालुओं द्वारा दूध एवं भूसा चढ़ाया गया। इंसाफ की देहरी माने जाने वाले उक्त परती पर पूजा कराने वाले पं. वैद्यनाथ दूबे ने बताया कि वे पिछले करीब पांच दशक से यहां पूजा करा रहे हैं।

बताया कि ऐसी मान्यता है कि अति पवित्र मानी जाने वाली उक्त परती पर आकर लोग झूठ नहीं बोलते। गायों की प्राण रक्षा के दौरान शहीद हुए पं. दिगम्बर बाबा के नाम पर लगने वाले उक्त मेले में लोग पूजा के बाद मवेशी को चारा (भूसा) प्रसाद के रूप में चढ़ाते हैं।

पं. सुभाष दूबे ने भी दर्जनों श्रद्धालुओं के लिए उनके मनौती के अनुसार मंत्रोच्चारण के बीच विधिवत पूजा अर्चना करवाया। यहां पूरे दिन आस-पास के कई गांव में डम्बर बाबा के जयकारे की गूंजती रही। उक्त परती के समीप ही देर शाम विशाल मेला लगा जिसमें हजारों श्रद्धालु शामिल हुए।

पूजा करने आये संजय कुमार, सुमन देवी, संतोष, गीता चौरसिया व नरेन्द्र वर्मा आदि ने बताया कि वे हर वर्ष यहां पूजा करने आते हैं।

No comments:

Post a Comment