Saturday, July 11, 2009

बोल बम के जयकारों से गुंजायमान हुई छोटी काशी !

बलिया। श्रावण मास के प्रारम्भ से ही जहां नगर के श्रीनाथ मठ, शिव मन्दिर लखनेश्वर डीह स्थित पौराणिक शिव मन्दिर सहित अन्य देवालयों पर बाबा बैजू धाम जाने के लिए भारी भीड़ देखने को मिल रही है वहीं छोटी काशी कही जाने वाली रसड़ा नगरी कांवरियों के जयकारों से गुंजायमान हो चुकी है।

बताते चलें कि क्षेत्र में रसड़ा तहसील के अलावा गाजीपुर तथा मऊ जनपद के समीपवर्ती गांवों से बाबा धाम जाने वाले कांवरियों की टोली विभिन्न वाहनों से परम्परा के अनुसार क्षेत्र के देवालयों, शिवालयों में पूजा अर्चना कर बैजू धाम के लिए रवाना हो रही है। शुक्रवार को नगर के मठ-मन्दिरों पर उमड़ी भारी भीड़ से पूरा क्षेत्र नारंगी रंग से सराबोर देखा गया वहीं विभिन्न भक्ति गीतों की गूंज भी सुनने को मिली।

कांवरिया संघ बाबा धाम रवाना

गड़वार : श्रावण मास प्रारम्भ होते ही बाबा धाम जाने वाले शिव भक्तों का क्रम शुरू हो गया है। बोल बम से गड़वार बाजार उस समय भक्तिमय हो गया जब श्री जंगली बाबा कांवरिया संघ का दल सजी गाड़ियों के साथ रवाना हुआ। यह दल बाबा धाम होते हुए 12 ज्योर्तिलिंग दर्शन कर शिरडी के साई बाबा, द्वरिका पीठ होकर 22 जुलाई को वापस आयेगा। इसमें प्रमुख रूप से पारसनाथ वर्मा, मंटू गुप्ता, विजय शंकर गुप्ता, लाल बिहारी गुप्ता आदि शामिल रहे।

No comments:

Post a Comment