Friday, August 21, 2009

राजीव गांधी के सपनों के अनुरूप हो भारत का निर्माण !

बलिया । पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। सूचना व जन संचार के क्षेत्र में उन्होंने जो भी कार्य किये उस सिलसिले को आगे बढ़ाने की जरूरत है। प्रयास हो कि उनके सपनों के अनुरूप भारत का निर्माण हो।

उक्त उद्गार नेहरू युवा केन्द्र के लेखाकार ओम प्रकाश मिश्र ने व्यक्त किये। जन शिक्षण संस्थान बलिया के तत्वावधान में चन्द्रशेखर नगर स्थित कार्यालय पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के जन्म दिन पर आयोजित सद्भावना दिवस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उन्होंने कहा कि आज आवश्यकता राजीव गांधी के आदर्शो को आत्मसात करने की है। इस अवसर पर प्रतिभागियों की ओर से स्वागत गीत, सरस्वती वन्दना के गीत प्रस्तुत किए गए। जन शिक्षण संस्थान के निदेशक ब्रह्मराम सिंह ने संस्थान के भावी कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर व्यावसायिक प्रशिक्षिका हनुमानगंज ने व्यवसायिक शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों पर चर्चा की। डा. रविशंकर सिंह ने राजीव गांधी के जीवन एवं अक्षय ऊर्जा दिवस पर प्रकाश डाला। संचालन विवेक शर्मा ने किया।

रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्‍‌न स्व. राजीव गांधी के 65 वे जन्म दिन के अवसर पर गुरुवार को सायं स्थानीय गांधी पार्क में कांग्रेस जनों ने मंजीत सिंह अधिवक्ता की अध्यक्षता में एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया। वक्ताओं ने कहा कि गांधी संचार क्रान्ति के अग्रदूत थे। कहा कि उन्होंने 21वीं सदी का जो सपना देखा था आज पूरा देश इन्टरनेट, मोबाइल, कम्प्यूटर व अन्य संचार क्षेत्रों में उसका लाभ उठा रहा है। इस अवसर पर मंजीत सिंह ने मिष्ठान व फल वितरित कर उनके आदर्शो पर चलने का संकल्प दोहराया।

गोष्ठी को ब्लाक अध्यक्ष शिवजी तिवारी, वीरेन्द्र सिंह, इन्द्र देव यादव अधिवक्ता, दुर्योधन बागी, कमलाकान्त तिवारी, अंजनी सिंह, मु समीम, छेदी भाई, मोहन सिंह, शिवानन्द, बालेश्वर सईद, विद्यासागर तथा आलोक कुमार तिवारी आदि ने सम्बोधित किया। संचालन रमाशंकर तिवारी ने किया।

No comments:

Post a Comment