Wednesday, August 5, 2009

निकला ऐतिहासिक महावीरी झण्डा जुलूस !

बलिया। सावन के पूर्णिमा के दिन बुधवार को ऐतिहासिक महावीरी झण्डा जुलूस परम्परा के अनुरूप बडे़ ही धूमधाम से निकाला गया। शहर के विभिन्न स्थानों से अखाड़ों द्वारा निकाले गये जुलूस में शामिल सदस्यों ने इस दौरान अपनी शौर्य कला का अद्भुत प्रदर्शन किया। उनके हैरतअंगेज कारनामे को देख लोग दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हुए। देर शाम बिशुनीपुर चौराहे पर पहुंचे इन अखाड़ों का स्वागत प्रशासनिक अधिकारियों के साथ ही नेताओं व अन्य गणमान्य लोगों द्वारा किया गया। जुलूस मार्गो पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था देखने को मिली। जिले के आला अधिकारी भी दल-बल के साथ अंत समय तक मुस्तैदी से डटे रहे।

महावीरी झण्डा जुलूस को देखने के लिए दूर-दराज से भी काफी संख्या में लोग आये थे। जुलूस में शामिल वीर हनुमान की प्रतिमा पर फूलों की वर्षा की जा रही थी जबकि युवा वर्ग भक्ति गीतों पर थिरकता रहा। इन अखाड़ों के लाग में देवी-देवताओं के अलावा राष्ट्र की अखण्डता को अक्षुण्ण बनाये रखने को प्रेरित करती झांकियां भी लोगों का ध्यान बरबस अपनी ओर आकृष्ट कर ले रही थीं। हाथी-घोड़ों की मौजूदगी में निकले इस जुलूस में शामिल लोगों के जलपान की व्यवस्था भी स्वयं सेवी संगठनों द्वारा की गयी थी।

बता दें कि नगर के अंदर निकलने वाले इस महावीरी झण्डा जुलूस में हर वर्ष 9 अखाडे़ शामिल होते हैं। इसमें नगर कमेटी का जुलूस सबसे पहले हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद कार्यकारी अध्यक्ष बाल कृष्ण मूर्ति की देखरेख में धूमधाम से निकला। वहीं मालगोदाम रोड स्थित काली जी मंदिर के पास आकर मिड्ढी शिव मंदिर का जुलूस अनिल सिंह के नेतृत्व में नगर कमेटी में समाहित हो गया। इसके बाद जगदीशपुर से विजयीपुर अखाडे़ का जुलूस राम स्नेही दास के निर्देशन में निकला। धीरे-धीरे टाउन हाल का दिनेश सिंह, लोहा पट्टी का वीरेन्द्र कुमार, चमन सिंह बाग रोड का मनोज कुमार, बालेश्वर घाट का शिव कुमार कौशिकेय, सिनेमा रोड का अमरनाथ वर्मा, गुदरी बाजार का बाबूधन के नेतृत्व में अखाड़े आगे बढ़ते रहे। शहर के कोने-कोने से निकले ये अखाड़े विभिन्न मार्गो से होते हुए सीधे स्टेशन रोड पहुंचे। वहां से कतारबद्ध होकर शहीद पार्क चौक होते हुए लोहापट्टी, चमन सिंह बाग रोड, कासिम बाजार के रास्ते बिशुनीपुर चौराहा पर मस्जिद के पास पहुंचे। वहां पर अखाड़ेदारों ने परम्परा के अनुरूप बजरंग बली का जयकारा लगाते हुए शौर्य कला का अद्भुत प्रदर्शन किया। अखाड़ों के सदस्य लाठी,भाला, तलवार, कटार, फरसा समेत अन्य हथियारों के जरिये अपना कौशल दिखा रहे थे। इधर प्रशासन ने शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए मस्जिद के चारों तरफ बैरिकेडिंग करवा रखी थी। निगरानी के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स यहां तैनात की गयी थी। अखाड़ों के साथ पुलिस का कैमरा भी माहौल बिगाड़ने वालों पर पैनी नजर रखे हुए था। नगर कमेटी का जुलूस सायं करीब सवा सात बिशुनीपुर चौराहे पर पहुंचा। इसके बाद देर रात तक एक-एक कर अखाड़े यहां से गुजरते रहे। यहां अखाड़ों के स्वागत में जिलाधिकारी सैंथिल पाण्डियन सी, पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश, अपर पुलिस अधीक्षक महात्मा प्रसाद, नगर पालिका अध्यक्ष संजय उपाध्याय, पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्ता,हरेराम चौधरी, बसपा नेता महफूज आलम, बलराम गुप्ता, संजीव कुमार डम्पू, कन्हैया सोनी, सुनील जायसवाल, अमर नाथ पासवान, विजय कुमार, गप्पू मिश्र, रवि मिश्र , अजय कुमार उपाध्याय,शंकर सिंह, लक्ष्मण सिंह, ठाकुर प्रसाद, गणेश प्रसाद आदि जुटे रहे।

आगे बढ़ने को लेकर नगर कमेटी व मिढ्डी के बीच घंटों हुई जिच

बलिया: महावीरी झण्डा जुलूस के दौरान आगे चलने को लेकर नगर कमेटी व मिढ्डी के बीच घंटों जिच होती रही। इसके चलते सभी अखाड़े बीच रास्ते में ही रुके रहे। इस दौरान प्रशासन ने सूझबूझ का परिचय देते हुए नगर कमेटी के अखाड़े को परम्परा के अनुसार आगे किया। बता दें कि परम्परा व नियमानुसार मिढ्डी का अखाड़ा नगर कमेटी में आकर समाहित हो जाता था। इधर कुछ वर्षो से मिढ्डी कमेटी का अखाड़ा किसी तरह आगे निकल जाया करता था। इसको लेकर हर वर्ष विवाद होता था। इस साल भी ऐसा ही हुआ। मिढ्डी के इस अखाडे़ का नगर कमेटी के सदस्यों ने मालगोदाम रोड स्थित काली मंदिर के पास स्वागत किया। झण्डा आगे करने के साथ ही यह अखाड़ा वीर हनुमान का जयकारा करते हुए आगे निकल गया और स्टेशन के सामने आकर सदस्य शौर्य का प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ने लगे। इस पर नगर कमेटी का अखाड़ा वही रुक गया जिसे देख प्रशासन के हाथ-पांव फूलने लगे। दोनों पक्ष से घंटों वार्ता करने के बाद नियमानुसार किसी तरह नगर कमेटी को आगे किया गया। इसके बाद मिढ्डी कमेटी का जुलूस इसमें समाहित हो गया।

यूनियन बैंक ने स्टाल लगा श्रद्धालुओं को पिलाया शर्बत

बलिया: यूनियन बैंक के वरिष्ठ शाखा प्रबंधक एके सक्सेना के नेतृत्व में इस बैंक के कर्मचारियों ने अपने बैंक के सामने स्टाल लगा कर श्रद्धालुओं को शर्बत पिलाया। इस स्टाल पर दोपहर बाद से लोगों की भारी भीड़ जुटी रही। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा। बैंक कर्मी इस दौरान वहां पहुंचे लोगों को महावीरी झण्डा जुलूस के बारे में विधिवत जानकारी भी देते रहे।

गंगा भक्त राम दल ने सम्भाली जलपान व्यवस्था की कमान

बलिया: गंगा भक्त राम दल द्वारा महावीरी झण्डा के पावन पर्व पर इस वर्ष भी नगर में प्रसाद वितरण व जलपान की व्यवस्था की गयी। गंगा भक्त दल के सदस्यों ने रक्षा बन्धन के दिन शहर में जगह जगह प्रसाद वितरण के लिए काउंटर लगाया था। वितरण व्यवस्था में परशुराम, रामचन्द्र, सूरज, अम्बिका प्रसाद यादव, गुलाब, भरत सहित सैकड़ों कार्यकर्ता लगे रहे।



झलकियां----

-मस्जिद के ऊपर सिविल ड्रेस में तैनात रही पुलिस।

-मिढ्डी के अखाड़े की गतिविधियों लेकर अंत समय तक हलकान रहा पुलिस महकमा।

-डीजे पर नाचने वालों की लगी रही होड़।

-महावीरी झण्डा जुलूस के दौरान बहुरूपियों की रही बहार।

-अखाड़ों के करतब को देखने के लिए हर चौराहों पर डटी रही भीड़।

-गोड़ऊ नाच बना रहा आकर्षक का केन्द्र।

-जुलूस मार्गों पर स्वयं सेवी संस्थानों द्वारा की गयी थी जलपान की व्यवस्था।

सहतवार में भी निकला महावीरी झण्डा जुलूस

सहतवार (बलिया): नगर पंचायत समेत क्षेत्र के डुमरिया गांव में भी क्रमश: जय बजरंग बली समिति व जय बजरंग दल समिति द्वारा महावीरी झण्डा जुलूस निकाला गया। नगर पंचायत का जुलूस पुलिस चौकी के पास स्थित हनुमान मंदिर से निकला। विभिन्न मार्गो से होकर यह जुलूस पुन: हनुमान मंदिर के पास पहुंचा। जुलूस में शामिल झांकियों व प्रतिमाओं को पास में ही स्थित पोखरे में विसर्जित कर दिया गया। यह जुलूस अपराह्न करीब दो बजे मंत्रोच्चार के बीच निकला। डुमरिया में निकले जुलूस के दौरान सदस्यों ने शौर्य कला का अद्भुत प्रदर्शन किया। जुलूस में पवन गुप्त, मोहन जी, नीरज सिंह गुड्डूं, राजेश्वर सिंह, महेश सिंह, सेराज, शम्भू सिंह, सुदामा सिंह, मुन्नी पाण्डेय, संतोष पाण्डेय, पुन्नू सिंह आदि ने सहभागिता की।

No comments:

Post a Comment