Monday, September 21, 2009

मिल्लत व पाकीजगी के साथ मनी ईद, गले मिले लोग !

बलिया। शव्वाल की पहली तारीख को ईद का त्योहार नगर समेत ग्रामीण अंचलों में भी अकीदत के साथ मनाया गया। मुस्लिम भाइयों ने नजदीक के ईदगाह अथवा मस्जिदों में जाकर शुक्राने की नमाज अदा करते हुए मुल्क की सलामती के लिए दुआ मांगी। सामाजिक सौहार्द को मजबूती देते हुए हिन्दू समाज के लोग भी पीछे नहीं रहे और मुस्लिम भाइयों को गले लगा उन्हे ईद की मुबारकबाद दी।

शहर के गुदरी बाजार स्थित बड़ी मस्जिद, कसावटोला, विशुनीपुर स्थित मस्जिद के अलावा बहेरी स्थित ईदगाह में ईद की नमाज अदा की गयी। विशुनीपुर मस्जिद पर जिलाधिकारी सेंथिल पाण्डियन सी व पुलिस अधीक्षक चन्द्र प्रकाश ने मुस्लिम बंधुओं को गले लगाते हुए उन्हे ईद की मुबारकबाद दी। इस अवसर पर नपा अध्यक्ष संजय उपाध्याय, नगर मजिस्ट्रेट देवकृष्ण तिवारी, उप जिलाधिकारी सदर एमपी सरोज, सीओ नगर चिंरजीव मुखर्जी व ईओ नगर पालिका रमेशचन्द्र सिंह ने भी गले मिलकर ईद की बधाई दी। इस अवसर पर जिले के आला अधिकारियों ने मस्जिदों का चक्रमण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया। विशुनीपुर मस्जिद के मौलाना उस्मान कादिरी ने ईद की नमाज अदा करते वक्त विश्व शांति विकास व उत्थान के लिए दुआ की।

रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार नगर के ईदगाह में मौलाना सरवर साहब, मस्जिद हज्जिान में मौलाना अख्तर करहानी, मुन्सफी मस्जिद में हाफिज एनामुलहक तथा पुरानी मस्जिद में हाफिज ताहा ने नमाज-ए-ईद अदा करायी। इस अवसर पर मुल्क व लोगों की सलामती के लिए विशेष दुआ मांगी गयीं और लोगों को हक व इन्साफ के रास्ते पर चलने की हिदायतें दी गयीं। क्षेत्र में शान्ति स्थापित करने हेतु एसडीएम रसड़ा रत्‍‌नाकर मिश्रा, क्षेत्राधिकारी देशराज सिंह तथा प्रभारी निरीक्षक एसके सिंह बराबर चक्रमण करते रहे और ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम भाइयों को बधाइयां दीं।

सिकन्दरपुर प्रतिनिधि के अनुसार सोमवार को प्रात: से ही सभी मुस्लिम मोहल्लों में काफी चहल पहल रही। नहा धोकर सभी लोग प्रात: 8 बजे शाही मस्जिद तथा 9 बजे ईदगाह में शुक्राना नमाज अदा किये। साथ ही एक दूसरे से गले मिल ईद की बधाई दी। बाद में लोग एक दूसरे के घर जा इस अवसर पर बनने वाली विशेष सेवई ग्रहण किये। बाद नमाज ईदगाह पर विधायक भगवान पाठक, नगर पंचायत अध्यक्ष डा. रवीन्द्र वर्मा, प्रयाग चौहान ने मुसलमानों को ईद की बधाई दे साम्प्रदायिक सद्भाव को प्रगाढ़ किया।

बिल्थरारोड प्रतिनिधि के अनुसार लखनऊ से सीधे अपने पैतृक गांव पहुंचे अवामी कौंसिल के प्रदेश सचिव फजील अहमद ने बिठुआं ग्राम में नमाज अदा करने के साथ ही लोगों से गले मिल ईद की बधाई दी।

फेफना प्रतिनिधि के अनुसार तीखा, मिठवार, फेफना व सिंहपुर में शुक्राने की नमाज अदा की गयी। इसके बाद मुस्लिम लोगों ने एक दूसरे को गले लगाया तथा ईद की मुबारकबाद दी। शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए थानाध्यक्ष तेज बहादुर सिंह पूरे इलाके में चक्रमण करते रहे।

गड़वार प्रतिनिधि के अनुसार क्षेत्र के अगल-बगल सरयां विसुकिया आदि गांवों में ईद का त्योहार अकीदत से मनाया गया। स्थानीय थाने के पास ईदगाह में सुबह 8:30 बजे गड़वार मस्जिद के इमाम मजहर अली काशमी ने ईद की नमाज अदा करायी। इसमें दामोदरपुर, त्रिकालपुर, खड़िचा, नवादा, कोटवापुर के मुस्लिम सम्प्रदाय के लोगों ने हिस्सा लिया। इस अवसर पर पूर्व मंत्री व क्षेत्रीय विधायक अम्बिका चौधरी ने भ्रमणकर ईद की मुबारक दी।

खेजुरी प्रतिनिधि के अनुसार खड़हरा, खेजुरी, मासूमपुर, रक्शा, पूर, पकड़ी, पहराजपुर, एकइल, पन्दह, गढ़मलपुर व जगदरा में लोगों ने सबको गले लगाकर ईद की मुबारकबाद दी।

No comments:

Post a Comment