Wednesday, September 16, 2009

सहज योग मानसिक एकाग्रता बढ़ाने में सहायक : डा. अप्पा !

बलिया। मानसिक एकाग्रता बढ़ाने के लिए आध्यात्मिक ज्ञान के साथ ही सहज योग का अभ्यास भी बहुत जरूरी है। इससे मानव के आत्मबल में भी अप्रत्याशित रूप से वृद्धि होती है।

यह बातें मेरा भारत स्वस्थ भारत अभियान के अंतर्गत गुवाहाटी से बलिया पहुंची रैली के संयुक्त कोआर्डिनेटर डा. अप्पा ने कहीं। वह मेडिकल विंग राजयोग एजूकेशन एण्ड रिसर्च फाउण्डेशन तथा ब्रह्माकुमारीज ईश्वरीय विश्वविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में यहां जिला पंचायत के नरेद्र देव सभागार में आयोजित संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। हरी साग-सब्जियां खाने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि स्वस्थ रहने के लिए फास्ट-फूड का त्याग करना ही होगा। अभियान की कोआर्डिनेटर डा. प्रीती बहन ने कहा कि अपनी जीवन शैली में बदलाव लाकर हम मानसिक, सामाजिक व शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकते है।

आस्ट्रीया सो आये प्रख्ख्यात साइकोथेपीस्ट डा. रैनर बर्च ने राजयोग का अनुभव बताते हुए कहा कि इसके अभ्यास से वह तीन दिन में ही हिप्पी से हैप्पी बन गये। ज्ञान के प्रकाश में जाकर ही हम अपने जीवन को सुखमय बना सकते है। बतौर मुख्य अतिथि सांसद नीरज शेखर ने कहा कि शारीरिक व मानसिक विकास के लिए जरूरी है कि हम सकारात्मक सोच को आत्मसात करे। कार्यक्रम का संचालन पी चन्द्रा ने किया। इस मौके पर डा. प्रीति, डा. अनिल, डा. नीलम, बीके रंजना, बीके कुसुम, बीके निर्मला, बीके सिंह आदि मौजूद रहे। स्थानीय ब्रह्माकुमारी सेवा केंद्र की मुख्य संचालिका बीके उमा ने अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया। इस टीम ने जनपद के अन्य विद्यालयों में जाकर भी छात्र-छात्राओं व शिक्षकों में स्वास्थ्य के प्रति अलख जगायी। इस अभियान का समापन मुम्बई में होगा।

No comments:

Post a Comment