Thursday, September 10, 2009

विकास कार्य में प्रधान पर लाखों के गबन का आरोप !

बलिया। क्षेत्र के बहोरवां खुर्द ग्राम में विकास के नाम पर प्रधान द्वारा लाखों रुपये का गबन करने की शिकायत पर प्रशासनिक अधिकारियों का एक दल बुधवार को गांव में पहुंचा। इस दौरान पूर्व सूचना के बावजूद गांव के प्रधान व सचिव गायब रहे।

अधिकारियों की टीम ने जांच के तुरंत बाद गांव में विकास कार्यो में घोर अनियमितता की बात स्वीकारी एवं जल्द ही अंतिम रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को भेजने की बात कही।

ज्ञात हो कि उक्त गांव निवासी जशुराम कुमार द्वारा गांव के प्रधान व सचिव की मिलीभगत से वर्षो से किये जा रहे सरकारी धन के दुरुपयोग की जांच की मांग की गयी थी जिसे गंभीरता से लेते हुए जिला प्रशासन के निर्देश पर बुधवार को जेई (आरईएस) जयशंकर त्रिपाठी एवं एडीओ (एजी) रामानंद राम उक्त गांव पहुंचे। अधिकारियों द्वारा उक्त तिथि को जांच किये जाने संबंधित पूर्व में मिली सूचना के कारण पूरे गांव में ही सुबह से ही विशेष हलचल थी। ठीक साढ़े 11 बजे के आस-पास गांव में पहुंची अधिकारियों की टीम के समक्ष शिकायतकर्ता ने बताया कि प्रधान द्वारा गांव के 50 परिवारों के नाम से सुलभ शौचालय निर्माण के नाम पर लगभग 75 हजार का आहरण किया गया। इसके बावजूद एक भी शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है। इस पर अधिकांश गांव के लोगों ने भी अपनी सहमति जतायी। वहीं पिछले आठ वर्ष के अंतराल में विभिन्न मदों से निकालकर कुल पांच लाख 83 हजार 493 रुपया सिर्फ भवन के निर्माण पर खर्च किया गया है। इसके बावजूद भवन में खिड़की, दरवाजा तो दूर एक अदद छत तक का निर्माण नहीं हो सका है। हैण्डपम्प व खड़ंजा निर्माण में भी अनियमितता की शिकायत मिली जिसकी अधिकारियों ने गंभीरता से जांच की।

विकास कार्यो में हुई है अनियमितता: जेई

बिल्थरारोड : क्षेत्र के बहोरवां खुर्द में विकास कार्य में घोर वित्तीय अनियमितता की शिकायत पर जांच के लिए पहुंचे जेई (आरईएस) जयशंकर त्रिपाठी ने 'जागरण' को बताया कि जांच के दौरान प्रथम दृष्टया विकास कार्य में अनियमितता पायी गयी है जिसकी सघन जांच के तहत विभागीय वित्तीय अभिलेखों की जांच की जा रही है। इसके बाद ही वित्तीय अनियमितता की धनराशि का अंदाजा लगाया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment