Sunday, September 20, 2009

नवरात्र व ईद पर उमड़ी भीड़ से गुलजार हुए बाजार !

बलिया। अभी विश्वकर्मा पूजा, पितृ विसर्जन समाप्त ही हुए है कि हिन्दुओं का पावन त्योहार नवरात्र व मुस्लिमों बन्धुओं का पावन त्योहार ईद एक साथ पड़ जाने से बाजारों में काफी चहल पहल देखने को मिल रही है। लोग अपनी आवश्यकतानुसारसामानों की खरीदारी करने में जुटे हुए हैं। इन त्योहारों को लेकर युवाओं में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। मुस्लिम युवा रंग बिरंगी टोपी व नये-नये वस्त्रों की खरीदारी में जुटे हुए है वहीं दूसरी ओर हिन्दू युवा मां दुर्गा के पंडालों को विशेष व आकर्षक रूप देने में जुटे हुए हैं। ईद की तैयारियां चरम सीमा पर होने के कारण ग्राहक अब अपने खरीदारी को अंतिम रूप देने लगे है। चौक स्थित किराना स्टोर के स्वामी शाहू विजय शंकर के अनुसार बढ़ती महंगाई का असर ग्राहकों के चेहरे पर साफ नजर आ रहा है। वे दुकानों में प्रवेश करते समय ही बोलते हैं कि भैया सस्ता वाला ही सामान दिखाइये ज्यादा महंगा वाला के जरूरत नइखे काहे कि ए घरी महंगाई में पैसा के बड़ा अभाव बा ऐसा कुछ कहने को मजबूर है ग्राहक। इसके अतिरिक्त सामानों की मात्रा कम करके लेना व सस्ते सामानों को पसंद करना उनकी मजबूरी बन गयी है। चौक स्थित एक किराना स्टोर के संचालक ओम प्रकाश के अनुसार बढ़ती महंगाई का असर बाजारों एवं दुकानों में प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिल रहा है। पहले इन दिनों हमें बात करने का समय नहीं मिल पाता था लेकिन अब हम पूरे दिन ग्राहकों का रास्ता ही निहारते रह जाते हैं। उनके अनुसार इस समय बिक्री मात्र एक चौथाई ही हो रही है। शासन के तमाम प्रयासों के बावजूद महंगाई ने लोगों की मांग व जीभ को काफी हद तक नियंत्रित करने के लिए विवश कर दिया है। यदि सूत्रों की मानें तो लोग अब किसी भी त्योहार को उतने उमंग एवं उत्साह के साथ नहीं मना पा रहे हैं जितना कि लोग पहले के समय में मनाया करते थे। बढ़ती महंगाई के कारण समाज के सभी वर्ग के लोग कराह रहे है।

नगर में चौक स्थित किराने की दुकान के स्वामी शाहू श्री के अनुसार महंगाई का असर बाजारों में प्रत्यक्ष रूप से पड़ा है। लोग जैसे-तैसे अपने कर्तव्यों का निर्वाह करने में लगे हुए हैं। जो ग्राहक पहले दो हजार रुपये की खरीदारी करते थे वे अब एक हजार रुपये की खरीदारी कर त्योहार मनाने को विवश हैं।

पांच दिनों की बैंक बंदी ने मजा बिगाड़ा

बलिया: विश्वकर्मा पूजा, पितृ विसर्जन, शारदीय नवरात्र व ईद क्रमश: पड़ जाने से बैंक पिछले पांच दिनों से बंद चल रहे हैं और मंगलवार को खुलने की उम्मीद है। बैंकों की लगातार बंदी के कारण लोग अपने खाते से पैसा नहीं निकाल पाये। इसका खरीदारी पर भी व्यापक असर पड़ा। जनपद के समस्त एटीएम भी बंद पाये गये जिससे उनकी परेशानी और बढ़ गयी। अपवाद स्वरूप नगर के रेलवे स्टेशन परिसर में स्थित स्टेट बैंक का एक मात्र एटीएम खुला था जिस पर लोगों की लम्बी कतार लगी हुई थी।

No comments:

Post a Comment