Saturday, November 6, 2010

किसानों को नहीं मिल रहा खाद-बीज !

इन्दरपुर स्थित पीसीएफ गोदाम पर बिचौलियों का दबदबा कायम रहने से खाद-बीज प्राप्त करने में काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। पिछले दिनों उक्त गोदाम पर डीएपी खाद व गेहूं बीज की आपूर्ति तो की गयी किन्तु वास्तविक किसानों को इसका कोई लाभ नहीं मिला। ऐसे में इस क्षेत्र के किसानों को बाजार से महंगे दामों पर खाद-बीज खरीदना पड़ रहा है।
यहां जब भी किसानों के लिए खाद-बीज की आपूर्ति की जाती है बिचौलिये सक्रिय हो जाते हैं और किसानों में विवाद की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। किसानों का आरोप है कि इस सम्बन्ध में गोदाम संचालक से पूछताछ की जाती है तो वे उल्टे किसानों पर ही गुस्सा उतारने लगते है।

भरपूर मात्रा में डीएपी उपलब्ध

जिला सहकारी बैंक लिमिटेड के चेयरमैन दीनानाथ चौधरी ने बताया है कि पीसीएफ में 5000 बोरी डीएपी, एनपीके, एनपीएस एवं बीज भरपूर मात्रा में उपलब्ध है। जिन समितियों के सचिवों द्वारा उर्वरक एवं बीज का उठान किया गया है वे उर्वरक एवं बीज का वितरण किसानों के बीच करके पुन: अपनी समिति का ड्राफ्ट बनवाकर उर्वरक का उठान करके किसानों के बीच डीएपी का वितरण करना सुनिश्चित करे। वितरण में किसी प्रकार की काला बाजारी बर्दास्त नहीं की जायेगी। जिन किसानों को एनपीके एवं एनपीएस की जरूरत है सचिव उन्हे उक्त उर्वरक उपलब्ध करायें। सहकारिता विभाग द्वारा खाद एवं बीज की कमी नहीं होने दी जायेगी।

No comments:

Post a Comment