Friday, May 8, 2009

दहेज को लेकर बिन शादी बैरंग लौटी बारात !

बलिया। दहेज के लेन-देन को लेकर हुई तना-तनी में बिना विवाह के ही एक बारात बैरंग वापस लौट गयी जबकि आक्रोशित गांव वालों ने तिलक में दिये गये सामानों की वापसी हेतु दबाव बनाने के लिए वर के बहनोई को बंधक बना लिया है। वहीं वर पक्ष के लालची स्वभाव से खिन्न हो दुल्हन ने भी शादी करने से इंकार कर दिया। यह वाकया है क्षेत्र के गांव बालूपुर का जहां गुरुवार को मनियर थाना क्षेत्र के मुड़ियारी गांव से एक गोड़ परिवार में बारात आयी थी।

बताते है कि बालूपुर निवासी लालबहादुर गोड़ ने अपनी पुत्री मीना की शादी मनियर थाना क्षेत्र के गांव मुड़ियारी निवासी बब्बन के पुत्र रिंकू से तय की थी। एक सप्ताह पूर्व तिलक के दिन लाल बहादुर ने शादी के लिए तय नकदी और सामान वर पक्ष को दे दिया था। इसमें तीन हजार रुपया देने को बाकी रह गया था। निर्धारित तारीख 7 मई को बब्बन अपने पुत्र की बारात लेकर लाल बहादुर के दरवाजे पर आया। द्वारपूजा के बाद बब्बन ने लड़की के पिता से बकाया 3 हजार रुपये की मांग करना शुरू कर दिया, जिसे लेकर दोनों में तनाव बढ़ना शुरू हो गया। इस खबर से गांव, घर व कन्या पक्ष में मायूसी छा गयी। लड़की के पिता लाल बहादुर द्वारा काफी हाथ-पैर जोड़ने व इज्जत की दुहाई देने के बावजूद उसकी हर फरियाद अनसुनी कर रुपया नहीं मिलने पर शादी नहीं करने की धमकी देते बब्बन गोड़ अपनी बारात लेकर वापस जाने लगा। इस दौरान मौके पर एकत्रित वधू पक्ष के रिश्तेदारों, गांव वालों ने दोनों पक्षों में सुलह कराने का भरसक प्रयास किया। किन्तु वर पक्ष की जिद के आगे उनकी एक न चली और बारात वापस चली गयी। इससे गांव वालों में आक्रोश व्याप्त हो गया और उन्होंने बब्बन के दामाद को बंधक बना लिया। गांव वालों के अनुसार बारातियों सहित वर व उसके पिता ने भी शराब पी लिया था जो शादी के टूट जाने में और सहायक बना। उधर वधू को जब वर के शराब पीने और उसके लालची स्वभाव का पता चला तो जैसे उसके अरमानों पर बिजली गिर गयी और उसने शराबी व लालची वर से शादी करने से साफ इंकार कर दिया। दोनों पक्षों में तना-तनी बनी हुई है और मामला पुलिस तक पहुंच गया है।


बिना दहेज की शादी बनी मिसाल

सिकंदरपुर : स्थानीय एक मंदिर में शुक्रवार को बिना किसी लेन-देन के हुआ एक आदर्श विवाह क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। बताते है कि समीप के गांव गंगा किशोर निवासी योगेंद्र वर्मा ने अपने पुत्र धर्मेद्र की दहेज रहित शादी गांव कंसो थाना हलधरपुर निवासी स्व.लालजी वर्मा की पुत्री सुमन वर्मा के साथ तय की थी। शुक्रवार को वर-वधू पक्ष दोनों स्थानीय जल्पा मंदिर में पहुंच गये और वर ने वधू को जयमाला पहनाकर अपना जीवन संगिनी बना लिया। शादी के बाद मौके पर मौजूद लोगों ने वर व वधू को आशीष देकर उनके मंगलमय जीवन के कामना के साथ उन्हे विदाई दिया। इस मौके पर काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment