Thursday, April 30, 2009

पब्लिक का मित्र बने पुलिस हर हाल में थमेगा अपराध !

बलिया। पुलिस महा निरीक्षक परिक्षेत्र आजमगढ़ विजय कुमार ने कहा कि अपराध पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस को पब्लिक के साथ मित्रवत संबंध स्थापित करना होगा। उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा पर दियरांचल में आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए जल पुलिस कर्मियों की तैनाती बहुत जल्द करने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि जल पुलिस कर्मियों की अनुपलब्धता के कारण सीमावर्ती नदियों में गश्त नहीं हो पा रही है। इस संबंध में सार्थक प्रयास किये जा रहे है।

बैरिया प्रतिनिधि के अनुसार उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। जैसे ही जल पुलिस कर्मियों की संख्या बढ़ेगी बलिया जनपद के उत्तर प्रदेश-बिहार सीमा की नदियों में जवान तैनात कर दिये जाएंगे।

आईजी गुरुवार को यहां थाने में पत्रकारों से से रूबरू थे। बताया कि जनपद की भवन विहीन पुलिस चौकियों का कायाकल्प शीघ्र किया जाएगा। इसके लिए भी शासन को प्रस्ताव भेजा जा चुका है। बाद में चौकीदारों की बैठक को सम्बोधित करते हुए पुलिस महानिरीक्षक ने कहा कि चौकीदारों का वेतन बढ़ेगा और एवजी पर काम करने वाले चौकीदार स्थायी होंगे। साथ ही उन्हे सरकार द्वारा अधिकतम सुविधाएं उपलब्ध करायी जाएंगी। उन्होंने गांवों पर विशेष नजर रखने के लिए चौकीदारों को निर्देश दिया। कहा कि आपराधिक घटनाओं को रोकने के लिए चौकीदारों को और जागरूक होने की जरूरत है। इस दौरान पुलिस अधीक लालजी शुक्ल, क्षेत्राधिकारी बैरिया सिद्धार्थ आदि भी मौजूद रहे।

रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार स्थानीय कोतवाली का निरीक्षण करने के उपरांत आईजी ने कहा कि पुलिस एवं ग्राम सुरक्षा की मजबूत कड़ी के रूप में चौकीदारों की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसे अधिक क्रियाशील बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने चौकीदारों की व्यक्तिगत समस्याओं को ध्यान से सुना और समझा। पुलिस महानिरीक्षक ने गांवों में स्थित गढ़, किले, पोखरे एवं प्राचीन पुरातात्विक अवशेषों के विषय में भी सूचना एकत्र करने का निर्देश महकमे को दिया।

बैठक के पश्चात पुलिस महानिरीक्षक ने क्षेत्र के राजनेताओं, गणमान्य नागरिकों एवं ग्रामीण जनों से भी मुलाकात की और उनकी समस्याओं को सुन प्रभारी निरीक्षक को उनके त्वरित निस्तारण हेतु आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान क्षेत्राधिकारी एके श्रीवास्तव, प्रभारी निरीक्षक एचपी गौतम सहित जनपद के अन्य पुलिस अधिकारी भी उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment