Monday, March 23, 2009

लक से मिलेगी लखटकिया

Mar 23, 03:14 pm

मुंबई। वादे पर फिर खरे उतरे। रतन टाटा के बारे में यह बात एक नहीं, दो बार सही साबित हो चुकी है। देश के औद्योगिक ढांचे की नींव रखने वाले टाटा समूह के इस मुखिया ने वर्ष 2003 में भारतीयों के लिए एक लाख रुपये की कार लाने का वादा किया था। उस समय से

अब तक तमाम लोग इसके इतनी कम कीमत पर आने की संभावना नकारते रहे हैं। संघर्ष का लंबा सफर तय कर मंदी के इस दौर में सोमवार को बाजार में पहला कदम रखने वाली नैनो एक लाख रुपये में ही मिलेगी, हालांकि इसके लिए किस्मत का साथ देना ज्यादा जरूरी है। इसकी वजह यह है कि टाटा ने एक लाख ग्राहकों को ही नैनो का बेस माडल एक लाख रुपये की कीमत पर दुनिया की इस सबसे सस्ती कार को उपलब्ध कराने का फैसला किया है।

ग्राहकों का यह आंकड़ा पार करने के बाद नैनो की नई कीमत तय की जाएगी। तो फिर अगर आप इस किस्मती क्लब में शामिल होना चाहते हैं तो तैयार हो जाइए क्योंकि नैनो की बुकिंग 9 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। बुकिंग 25 अप्रैल तक जारी रहेगी।

टाटा मोटर्स ने बुकिंग की व्यवस्था का जिम्मा भारतीय स्टेट बैंक [एसबीआई] के हवाले किया है। देश का यह सबसे बड़ा बैंक इस अवधि के दौरान 850 छोटे-बड़े शहरों में अपने 30 हजार केंद्रों के जरिए नैनो के बुकिंग फार्म जमा करेगा। इस बुकिंग फार्म की कीमत 300 रुपये होगी और इसे इन केंद्रों के अलावा टाटा के रिटेल स्टोर वेस्टसाइड, इलेक्ट्रिानिक स्टोर क्रोमा और टाटा इंडीकाम से भी प्राप्त किया जा सकेगा। अगर आप इन केंद्रों पर जाने से बचना चाहते हैं तो टाटानैनो.काम के जरिए इसकी आनलाइन बुकिंग भी करा सकते हैं। बुकिंग के बदले आपको 2999 रुपये की अग्रिम राशि चुकता करनी होगी। शेष राशि लोन से चुकाई जा सकती है।

इसकी व्यवस्था के लिए टाटा मोटर्स ने एसबीआई समेत 15 बैंकों से करार किया है। यह बैंक अपनी-अपनी स्कीम के जरिए नैनो की खरीद के लिए दिए जाने पर लोन पर ब्याज की दरें तय करेंगे। आनलाइन बुकिंग के लिए भी कंपनी ने 35 बंकों से समझौता किया है। इन सभी बैंकों के नाम की घोषणा दो-तीन दिन के भीतर कर दी जाएगी।

नैनो की कम कीमत को देखते हुए इसकी बंपर बुकिंग की उम्मीद की जा रहा है।

इसको देखते हुए टाटा मोटर्स ने लकी ड्रा के जरिए नैनो के एक लाख खरीदारों के नाम चयनित करने का फैसला किया है। लाटरी से चयनित नहीं होने वाले ग्राहकों के पास बुकिंग बनाए रखने का विकल्प होगा।

टाटा मोटर्स के एमडी रविकांत ने बताया कि जिन ग्राहकों की राशि एक साल तक जमा रहेगी, कंपनी उन्हें 8.5 प्रतिशत की दर से ब्याज देगी। इस राशि के दो साल से अधिक जमा रहने की दशा में यह दर 8.75 फीसदी होगी। पहले एक लाख आवंटन पर किसी तरह का ब्याज नहीं दिया जाएगा। किस्मती ग्राहकों को जुलाई तक कार की डिलीवरी शुरू कर दी जाएगी। साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई कि पहली खेप का आवंटन साल भर में हो जाएगा।

सोमवार को मुंबई में संपादकों के साथ बातचीत में रतन टाटा ने बताया कि कंपनी शुरुआती 50 हजार-60 हजार कारें उत्ताराखंड के पंतनगर स्थित अपने प्लांट में बनाएगी। गुजरात के साणंद में खास नैनो के लिए बनाए जा रहे नए प्लांट में उत्पादन इस साल के अंत तक या अगले साल के आरंभ में शुरू होने की उम्मीद है। इस प्लांट की सालाना उत्पादन क्षमता 2.5 लाख कारें है। कंपनी की योजना इसकी क्षमता बढ़ाकर पांच लाख कारें सालाना करने की है।

टाटा ने यह भी बताया कि आगे इसकी आपूर्ति की व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए कंपनी ने फ्रेंचाइजी आधार पर सैटेलाइट प्लांट लगाने की भी योजना तैयार की है। इसका मतलब यह हुआ कि टाटा मोटर्स देश के अलग-अलग हिस्सों में फ्रेंचाइजी बांटकर अपने मानकों के आधार पर नैनो का निर्माण कराएगी।

No comments:

Post a Comment