Wednesday, June 17, 2009

नकारा आशाओं को हटाएं : डीएम

बलिया। दतहां स्थित बंधे का निरीक्षण करने के उपरांत जिलाधिकारी सैंथिल पाण्डियन सी मनियर विकास खण्ड क्षेत्र के ग्राम सुल्तानपुर जाकर डायरिया से पीड़ित जनों के बारे में जानकारी ली। वहीं कैम्प कर रहे अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसएन सिंह व मनियर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्राथमिक चिकित्सक रमानन्द से उन्होंने इस संबंध में पूरी जानकारी ली। इस पर श्री सिंह ने डी-हाइड्रेशन का कारण घाघरा नदी के बेल्ट के चार-पांच गांव का पेयजल दूषित होना बताया और कहा कि यहां की अधिकांश आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही है। इनमें शिक्षा का भी अभाव होने के कारण वितरित की जा रही क्लोरीन की गोली व ब्लीचिंग पाउडर का उपयोग न करके रख दे रहे हैं। इससे डी-हाइड्रेशन की स्थिति नियंत्रण में कठिनाई हो रही है।

जिलाधिकारी ने पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य टीम की संख्या बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि ये टीमें पूरे क्षेत्र में चक्रमण करके दवा आदि का वितरण करने के साथ ही पेयजल का क्लोराइजेशन भी करे।

जिलाधिकारी ने यहां पर स्वास्थ्य कर्मियों की उपस्थिति की जानकारी लेते हुए कहा कि जो आशा बहू कार्य में असहयोग कर रही है उन्हे हटा दें। इस अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों द्वारा ग्राम में स्थापित नलकूप की छ: माह से खराब होने की जानकारी दी गयी। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान गोरखनाथ को ग्राम की नाली की सफाई करवाने का निर्देश दिया। इस दौरान आईएएस अनिल ढ़ीगरा व उप जिलाधिकारी बांसडीह जंगबहादुर यादव आदि उपस्थित रहे।

No comments:

Post a Comment