Thursday, October 10, 2013

पांचवें दिन स्कंद माता की आराधना !

शारदीय नवरात्र के पांचवें दिन बुधवार को मां दुर्गा के पांचवें स्वरूप के रूप में स्कंद माता की आराधना की गई। मां के दर्शन-पूजन को देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। उमड़ती भीड़ को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से यहां व्यापक इंतजामात किए गए हैं। मंदिर कमेटी के लोग भी व्यवस्था में जी-जान से लगे हुए हैं।
शंकरपुर की मां भगवती के दरबार में भक्तों की भीड़ भोर से ही जुटनी शुरू हो गई थी। इनमें महिलाओं की संख्या अधिक थी। लोगों ने यहां दर्शन-पूजन के साथ ही मेले का भी भरपूर लुत्फ उठाया। नगर के जापलिनगंज स्थित मां दुर्गा मंदिर में नजारा कुछ ऐसा ही रहा। ब्रह्माइन गांव के मां ब्रह्माणी मंदिर में भी काफी भीड़ रही।
कोरंटाडीह स्थित मां मंगला भवानी मंदिर में भी दूर-दराज से लोग पहुंच रहे हैं। कपूरी नारायणपुर स्थित मां कपिलेश्वरी भवानी मंदिर में भी नवरात्र में मां का विधिवत दर्शन-पूजन हो रहा है। कमोवेश यही स्थिति उचेड़ा की चंडी भवानी देवी मंदिर, सिकंदरपुर स्थित खरीद की देवी के यहां भी देखी जा रही है।
सुखपुरा प्रतिनिधि केअनुसार कस्बे के उत्तरी क्षेत्र में स्थित मां भगवती मंदिर में सुबह से शाम तक श्रद्धालुओं का तांता पूजन-अर्चन के लिए लगा रहता है। नवरात्र के पांचवें दिन बुधवार को मंदिर परिसर में काफी भीड़ देखी गई। श्रद्धालुओं में महिला, पुरुष व बच्चे समान रूप से शामिल रहे। मंदिर के व्यवस्थापक वीरेंद्र सिंह ने प्राय: समस्त श्रद्धालुओं का ध्यान रखा व प्रसाद वितरित किया।

No comments:

Post a Comment