Saturday, October 5, 2013

शारदीय नवरात्र आज से, गुलजार रहे बाजार !

शारदीय नवरात्र इस बार पांच अक्टूबर से प्रारंभ हो रहा है। इसके मद्देनजर बाजार गुलजार हो गए हैं। नवरात्र में विधिवत पूजन-अर्चन करने की मंशा मन में संजोए लोग खास कर महिलाएं खरीदारी में जुट गई हैं। शुक्रवार को पूजन सामग्री खरीदने के लिए दुकानों पर रात तक भारी भीड़ देखी गई।
नवरात्र व दशहरा को देखते हुए महिलाओं द्वारा घरों की साफ-सफाई का कार्य शुरू कर दिया गया है। देवी मंदिरों की भी साफ-सफाई व सजावट का कार्य अंतिम चरण में है। नगर के जापलिनगंज स्थित मां दुर्गा मंदिर, कोरंटाडीह स्थित मां मंगला भवानी मंदिर, कपूरी नारायणपुर स्थित मां कपिलेश्वरी भवानी मंदिर, उचेड़ा की चंडी भवानी देवी मंदिर, हनुमानगंज में ब्रह्माणी देवी मंदिर, सिकंदरपुर स्थित खरीद की देवी, बिल्थरारोड में परमेश्वरी-भगेश्वरी मंदिर, शंकरपुर स्थित मां शांकरी देवी मंदिरों की साफ-सफाई का कार्य युद्ध स्तर पर होता रहा। सुखपुरा कस्बे में स्थित मां भगवती के मंदिर में भी पूजन की विधिवत तैयारी चल रही है। उधर महंगाई भी देवी मां के भक्तों के हौसले को नहीं डिगा पा रही है। बाजार में नारियल 25-30 रुपये व चुनरी 20-25 रुपये में बिक रही है। इसके साथ ही धूप, अगरबत्ती, सिंदूर, रोली, कपूर, दीया-बाती, कलश, मां दुर्गा की छोटी प्रतिमा, दुर्गा सप्तसती की किताब आदि भी लोग खरीद रहे हैं।
इस मौके पर सजावट के लिए चाईनीज झालर की मांग काफी बढ़ गई है। मां ब्रह्माणी व अन्य मंदिरों के आस-पास भी पूजन सामग्रियों की दुकानें सज गई हैं। आने वाले त्योहारों को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है।

No comments:

Post a Comment