Friday, October 9, 2009

अति प्रासंगिक है लोहिया के विचार !

सामाजिक परिवर्तन, मानव मूल्यों की रक्षा तथा समाज में व्याप्त पीड़ा व अन्याय के विरुद्ध आजीवन संघर्ष करते रहे डा. राम मनोहर लोहिया। वर्तमान परिवेश में उनके विचार व आदर्श समाज के लिए अत्यधिक प्रासंगिक हो गए हैं। सपा ने उनके विचारों व आदर्शो को जन-जन तक पहुंचाने का संकल्प लिया है।

उक्त विचार सपा के जिला सचिव शैलेश चौधरी पप्पू के हैं। वह बुधवार को देर शाम समीपवर्ती गांव बघेवा में लोहिया वाहिनी विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष शिवजी यादव के आवास पर सपा द्वारा डा. लोहिया के निर्वाण दिवस पर चलाए जा रहे जन-जागरण अभियान की तैयारी बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। कहा कि डा. लोहिया में अन्याय व अत्याचार का प्रतिकार करने का अदम्य साहस था

श्री चौधरी ने बताया कि 10 अक्टूबर को फेफना विधानसभा सपा कार्यकर्ताओं द्वारा मोटरसाइकिल जुलूस, जनसम्पर्क के बाद शाम गड़वार में स्थित सिंचाई विभाग के डाक बंगले में गोष्ठी व काव्य संध्या का आयोजन किया गया है जिसमें डा. लोहिया के स्मृतियों को नमन किया जायेगा।

बैठक में अन्य वक्ताओं ने सपा द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रम की सफलता की व्यापक रणनीति पर प्रकाश डाला। बैठक को राजनारायण यादव, शमीम अंसारी, श्रीनिवास यादव, प्रधान गिरिवर यादव ने सम्बोधित किया। अध्यक्षता शिवजी यादव व संचालन प्रभुनाथ राजभर ने किया।

चिलकहर प्रतिनिधि के अनुसार समाजवाद के अग्रदूत महान जन नायक डा. राम मनोहर लोहिया के जन्म शताब्दी के अवसर पर जनपद में निकलने वाली संदेश यात्रा देश की राजनीति को नयी दिशा प्रदान करेगा तथा इससे देश के युवाओं को भी नयी ऊर्जा मिलेगी।

चिलकहर के ब्लाक प्रमुख रामेश्वर पाण्डेय ने डा. लोहिया शताब्दी समारोह तथा संदेश यात्रा के मद्देनजर अपने व्यापक जन सम्पर्क कार्यक्रम के दौरान चिलकहर में आयोजित बैठक में व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि जनपद में 9 से 12 अक्टूबर तक निकलने वाले एक संदेश यात्रा में 10 अक्टूबर को यात्रा जुलूस का नेतृत्व नगरा से पिपरिया तक क्षेत्रीय विधायक सनातन पाण्डेय करेगे। इस यात्रा को सफल बनाने के लिए उन्होंने आम आवाम से भारी संख्या में भाग लेने का आह्वान किया।

पाण्डेय के साथ वरिष्ठ सपा नेता कालिका यादव, विजय शंकर यादव, राधेश्याम यादव, संतोष पाण्डेय, अभय सिंह, अफजाल कुरैशी, मुकेश सिंह, रामजी, पारस राम आदि ने दर्जनों गांवों में जनसम्पर्क किया।

No comments:

Post a Comment