Thursday, November 21, 2013

मेले में बलिया केशरी का चुनाव आज

ऐतिहासिक ददरी मेले का भारतेंदु मंच 22 व 23 नवंबर को विराट कुश्ती दंगल का साक्षी बनेगा। बाइस नवंबर को मेले में जहां बलिया केशरी के चुनाव के लिए जिला स्तरीय कुश्ती होगी वहीं अगले दिन अखिल भारतीय विराट दंगल में अर्जुन पुरस्कार व यश भारती सम्मान प्राप्त अंतर राष्ट्रीय पहलवान राजीव तोमर समेत देश के कई नामी-गिरामी दिग्गज अपना दमखम दिखाएंगे
खेल निदेशालय उप्र के तत्वावधान में जिला खेल कार्यालय व ददरी मेला समिति द्वारा आयोजित दंगल की तैयारी में खेल विभाग गुरुवार को क्रीड़ाधिकारी लक्ष्मीशंकर सिंह के नेतृत्व में पूरे दिन जुटा रहा। श्री सिंह के अनुसार हरियाणा के सत्यव्रत सिंह, सीआरपीएफ के विजय पाल, गाजीपुर के दिग्विजय सिंह, मेरठ के कुलविंदर सिंह के अलावा प्रमोद यादव, चंद्रभूषण यादव, रमाशंकर यादव, जनार्दन सिंह, चंद्र विजय सिंह समेत दर्जनों पहलवान बड़ी कुश्तियों में आकर्षण का केंद्र होंगे। दंगल में चार महिला पहलवानों के बीच भी मुकाबला होगा। वहीं मेरठ व गोरखपुर हास्टल के अलावा गोरखपुर स्पो‌र्ट्स कालेज के साथ ही यूपी पुलिस, डीएलडब्ल्यू, पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर की टीम भी इसमें शिरकत करेगी। ये टीमें देर शाम को बलिया पहुंचीं। इनके मुकाबले बलिया केशरी का चुनाव हो जाने के तत्काल बाद ही शुरू हो जाएंगे। क्रीड़ाधिकारी ने बताया कि पिछले माह हंगरी में संपन्न हुई विश्व सीनियर कुश्ती प्रतियोगिता में ग्रीको रोमन स्टाइल में देश के लिए पहला पदक जीतने वाले उप्र के जौनपुर निवासी अंतरराष्ट्रीय पहलवान संदीप कुमार यादव समेत अन्य पहलवानों को सम्मानित किया जाएगा। इस आयोजन को संपन्न कराने के निमित्त बाहर से आफिसियलों की टीम भी आ चुकी है।
पिछले साल कोई नहीं बना था जिला केशरी
पिछले साल ददरी मेले के भारतेंदु मंच पर मंगलवार को आयोजित दंगल में जिला केशरी का चुनाव नहीं हो पाया था। जब फाइनल मुकाबले की बारी आई तो नगरा के कृष्ण कुमार गुड्डू व अकटहीं के राम मनोहर ने भिड़ने से मना कर दिया था। इस पर सेमीफाइनल में राम मनोहर से हारे सुनील यादव ने गुड्डू से लड़ने का एलान कर दिया। गुड्डू ने हारे हुए पहलवान से हाथ मिलाने से इन्कार कर दिया था। इस पर नगर पालिका परिषद ने घोषणा की थी कि बिना मुकाबला हुए किसी को जिला केशरी का ताज नहीं दिया जाएगा। ज्ञात हो कि वर्ष 2010 में गुड्डू पहलवान को जिला केशरी के खिताब से नवाजा गया था।

No comments:

Post a Comment