Monday, May 3, 2010

सबको कचोट रहा शारदानंद का जाना !

बलिया। लोकतंत्र सेनानी, पूर्व मंत्री उप्र सरकार, शारदानंद अंचल के आकस्मिक निधन पर शोक व्यक्त करते हुए समाजवादी नेता शुभ्रांशु शेखर पाण्डेय, जेपी विचार मंच के अध्यक्ष द्विजेन्द्र कुमार मिश्र, कुंवर सिंह इंटर कालेज के प्रवक्ता अजय बहादुर सिंह, सपा नेता नृपेन्द्र मिश्र वागी, तथा अधिवक्ता प्रमोद शुक्ल, संतोष शुक्ल ने कहा कि अंचल कार्यकर्ता से नेता बने जिसके चलते जनता जनार्दन में उनकी गहरी पैठ थी। डा.राम मनोहर लोहिया के विचारों से प्रभावित होकर स्व. लोक बंधु राजनारायण, जनेश्वर मिश्र के नेतृत्व में समाजवादी समाज की स्थापना हेतु अंचल ने काफी दिनों तक संघर्ष किया। अंचल के निधन से समाजवादी पार्टी को गहरा धक्का लगा है। फिर भी समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं, नेताओं और अंचल के परिजनों को धैर्य से काम लेना चाहिए। नेताओं ने अंचल को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित किया।

रेवती प्रतिनिधि के अनुसार सपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व मंत्री शारदानंद अंचल के आकस्मिक निधन पर क्षेत्र के सपा कार्यकर्ताओं की एक आवश्यक बैठक रविवार को आयोजित क र उन्हे भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। बैठक में ग्राम प्रधान राजकिशोर यादव, नरेन्द्र सिंह, पूर्व प्रधान उदयशंकर पाण्डेय, रणजीत सिंह, डा.एसबी यादव, गौरीशंकर यादव, योगेन्द्र यादव, हैप्पी पाण्डेय, विनोद केशरी आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता सपा ब्लाक अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह व संचालन प्रवक्ता गजेन्द्र नाथ सिंह ने किया।

इसी क्रम में दलछपरा ग्रामसभा में डब्लू तिवारी की अध्यक्षता में आयोजित शोक सभा में स्व.अंचल को 2 मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गयी।

बेरुआरबारी प्रतिनिधि के अनुसार समाजवादी पार्टी के पूर्व विधायक शारदानंद अंचल के निधन की खबर मिलते ही क्षेत्र के सभी समाजवादी व बुद्धजीवियों में शोक की लहर दौड़ गयी। स्थानीय चट्टी पर सपा ब्लाक अध्यक्ष उपेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में एक शोक सभा आयोजित कर उन्हे श्रद्धांजलि दी गयी। शोक सभा में मुख्य रूप से डा.आफताब अहमद, संजय सिंह, धनजी सिंह, नारायन जी पाण्डेय, संतोष सिंह, आशीष प्रताप सिंह, बल्लू सिंह, डा.डीके शुक्ला आदि रहे।

रसड़ा प्रतिनिधि के अनुसार समाजवादी पार्टी के पुरोधा, पूर्व मंत्री शारदानन्द अंचल के निधन से रसड़ा क्षेत्र में सोमवार को भी भारी शोक छाया रहा तथा शोक संवेदना व्यक्त करने वालों का सिलसिला जारी रहा।

इस क्रम में बसपा के जिला सचिव बीरबल राम, हाजी नुरुल बशर अंसारी, इनल सिंह, जयराम गौतम आदि ने अंचल के निधन पर काफी दुखद जताते हुए अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की।

इसी प्रकार माकपा के राम छबीला सिंह, प्रधान संघ के अध्यक्ष राधेश्याम यादव, महामंत्री अरुण कुमार सिंह मुन्ना, सपा के चन्द्रमा सिंह, कांग्रेस के मंजीत सिंह, शिवजी तिवारी, असपा के सत्यनारायण, युवजन सपा के अरविन्द गिरी, छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष इन्द्रजीत सिंह, कृष्णा नन्द पाण्डेय, संतोष पाण्डेय, सजपा के बलवन्त सिंह, नपा वशिष्ठ नारायण सोनी, जहीर अंसारी, पूर्व ब्लाक प्रमुख चन्ददीप सिंह ने भी अंचल के निधन पर अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की।

इन्दरपुर प्रतिनिधि के अनुसार विधायक सनातन पाण्डेय के आवास पर विधायक प्रतिनिधि कालिका यादव के नेतृत्व में आयोजित बैठक में सपा जनों ने अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की। इस अवसर पर बाबू लाल गुप्ता, राम प्रकाश यति, विपेन्द्र सिंह, अफजाल कुरैशी, श्याम लाल यादव आदि उपस्थित रहे।

चिलकहर प्रतिनिधि के अनुसार पूर्व मंत्री अंचल के निधन से पूरे क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गयी। इस क्रम में सोमवार को स्थानीय बाजार में सपा नेता विजय शंकर यादव की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में नेताओं ने अपनी गहरी शोक संवेदना व्यक्त की। इस मौके पर सतीश सिंह, अवधेश तिवारी, राधेश्याम यादव, शिव परसन राम, राम जी चौरसिया, मदन जी आदि उपस्थित रहे।

सुखपुरा प्रतिनिधि के अनुसार ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के स्थानीय इकाई की एक आपात बैठक सुखपुरा पब्लिक कान्वेंट स्कूल में गणेश शरण गुप्त की अध्यक्षता में सोमवार को हुई जिसमें प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री अंचल के निधन पर गहरा दु:ख व्यक्त किया गया। बैठक में केपी चमन, अजीत कुमार सिंह, पंकज कुमार सिंह, वीर बहादुर सिंह, डा.विनय कुमार सिंह ने भी अंचल के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला। संचालन रमाकांत प्रसाद ने किया।

एक अन्य समाचार के अनुसार सपा की स्थानीय इकाई ने भी अंचल के निधन को पार्टी व समाज की अपूर्णीय क्षति बताया। सपा द्वारा आयोजित शोक सभा में हरेन्द्र सिंह, संतोष कुमार सिंह पप्पू, शिवजी यादव, प्रवीण सिंह, डा.सरफुल हक, कलीम वारसी, श्याम बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे। कांग्रेस की ब्लाक इकाई ने भी अंचल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। ब्लाक अध्यक्ष बरमेश्वर पाण्डेय, अबरार अहमद, विजय शंकर पाण्डेय ने भी अंचल के निधन को प्रदेश की राजनीति का अपूर्णीय क्षति बताया।

रतसर प्रतिनिधि के अनुसार कस्बे के बिका भगत के पोखरे पर पूर्व मंत्री अंचल के निधन पर सोमवार को एक सर्वदलीय श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। सभा में लाल साहब, लक्ष्मण राय, धर्मेन्द्र सिंह, वीरेन्द्र सिंह, अवधेश पाण्डेय, वंशीराम, रामेश्वर यादव, प्रभु जी, योगन्द्र यादव, सुभाष गुप्ता, जितेन्द्र यादव, नईम अहमद, मेराज अहमद, जय प्रकाश यादव, शिवानंद यादव आदि उपस्थित थे। अध्यक्षता बेचू गोंड तथा संचालन रमाशंकर यादव दाढ़ी ने किया।

चितबड़ागांव प्रतिनिधि के अनुसार समाजवादी नेता एवं पूर्व मंत्री शारदानंद अंचल के निधन से शोकाकुल लोगों ने विभिन्न स्थानों पर शोक सभाएं कर सम्वेदना व्यक्त की। क्षेत्र के बढ़वलिया गांव में सहकारी समिति के पूर्व अध्यक्ष विवेकानंद यादव की अध्यक्षता में हुई शोक सभा में पूर्व सहकारिता मंत्री को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गयी। क्रय विक्रय सहकारी समिति चितबड़ागांव पर आयोजित शोक सभा में पूर्व मंत्री के आकस्मिक निधन को समाजवादी आंदोलन की एक कड़ी का टूट जाना बताया गया। अध्यक्षता समिति के अध्यक्ष अजय यादव ने किया

ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन द्वारा फेफना में शोक सभा का आयोजन कर वरिष्ठ पत्रकार एवं प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री शारदानंद अंचल के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया। जूनियर हाईस्कूल फेफना के प्रांगण में एसोसिएशन के जनपदीय अध्यक्ष शशिकांत मिश्र की अध्यक्षता में आयोजित शोक सभा में विशेष रूप से उपस्थित एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष सौरभ कुमार ने कहा कि समाजवादी नेता के निधन से ग्रापए ने अपना शुभ चिंतक एवं जनपद ने एक जननेता को खो दिया है। इस अवसर पर जितेन्द्र यादव, पत्रकार उमाशंकर चौधरी, किसान मिश्रा, अमित कुमार उर्फ पप्पू पाण्डेय, नवीन कुमार गुप्ता, ददन यादव, अम्बरीश तिवारी सहित क्षेत्रीय पत्रकार उपस्थित थे। संचालन छोटे लाल चौधरी ने किया।

बैरिया प्रतिनिधि के अनुसार समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शारदा नन्द अंचल के निधन पर द्वाबा के विभिन्न स्थानों पर शोक सभा का आयोजन कर भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। बैरिया में युवा नेता शैलेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में रोशन गुप्त, अशोक सिंह यादव, निर्भय सिंह गहलौत, मंतोष यादव, दयानन्द सिंह बुलेट, भुवर सिंह, लालू यादव, पदुम प्रसाद गुप्ता व अरविंद सिंह सेंगर आदि ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया।

इसी क्रम में लालगंज में वरिष्ट नेता सुमेर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में विनायक मौर्य, रामेश्वर पांडेय, फुनफुन मिश्रा, मंसूर अली, भरत यादव सहित दर्जनों नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित किया। रानीगंज में सपा के द्वाबा अध्यक्ष राजप्रताप यादव की अध्यक्षता में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में पूर्व विधायक विक्रम सिंह, सुरेश सिंह, रविप्रकाश सिंह छोटू सहित आधा दर्जन नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

इनसेट

समाज के अंतिम व्यक्ति के लिए सोचते थे अंचल : नीरज

बलिया: शारदानंद अंचल के निधन पर शोक जताते हुए सांसद नीरज शेखर ने कहा कि मन, कर्म व वचन से सच्चे समाजवादी अंचल जी की कमी सभी को लम्बे अरसे तक सालती रहेगी। समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति की बात सोचने वाले इस महान पुरोधा के अचानक बिछड़ जाने के सदमें से उबरना आसान नहीं होगा।

इनसेट

कमजोर लोगों के लिए धड़कता था अंचल का दिल: बब्बू

बलिया: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रवीण सिंह बब्बू ने सपा के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री शारदानंद अंचल को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि अंचल जी सब चीजों से ऊपर एक बडे़ अच्छे इंसान थे और उनका दिल कमजोरों के लिए धड़कता था। सहकारिता के क्षेत्र में अपनी महारत रखने वाले इस समाजवादी पुरोधा ने इस क्षेत्र के उत्थान में जो अनुकरणीय कार्य किया उसके लिए सदैव याद किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि अंचल की कमी लम्बे अरसे तक भरी नहीं जायेगी।

No comments:

Post a Comment