Saturday, December 7, 2013

पीड़ितों को 'पर्ची' न देने वालों पर होगी कार्रवाई

शासन की मंशा के अनुसार थानों पर फरियाद लेकर आने वाले पीड़ितों को 'पर्ची' देने की प्रक्रिया जनपद में फिर शुरू हो गई है। इसके लिए एसपी ने सख्त निर्देश भी जारी कर दिया है।
कप्तान राजू बाबू सिंह ने बंद हो चुकी इस प्रक्रिया को नए सिरे चालू करने की योजना बनाई थी। इसके तहत एक ही रंग की तीन पर्ची बनाई गई। एक पर्ची पीड़ित को दी जाएगी, दूसरी पर्ची संबंधित थाने पर कार्रवाई के लिए रहेगी व तीसरी पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आएगी। इससे उस पीड़ित के आवेदन पर क्या कार्रवाई हुई इसकी जानकारी समय सीमा के अंदर ली जाएगी। साथ ही पीड़ित के पास थाने पर आवेदन देने के लिए प्रमाण पत्र भी रहेगा। इस संबंध में सभी थानों को पर्ची उपलब्ध करा दी गई है। पीड़ितों को पर्ची मिल रही या नहीं इसकी जानकारी शनिवार को एएसपी केसी गोस्वामी ने ली। साथ ही सभी थानाध्यक्षों को चेतावनी दी कि हर हाल में पीड़ितों को पर्ची दी जाय। ऐसा न करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। श्री गोस्वामी ने बताया कि इसमें किसी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अगर किसी थाना पर पर्ची नहीं मिल रही है तो उसकी सूचना तत्काल उच्चाधिकारियों को दी जाय।
पर्ची पर होगी त्वरित पहल
थाने पर आवेदन लेकर जाने वालों की समस्या को सुनने के बाद 'पर्ची' दी जाएगी। इसमें पीड़ित का नाम व पता के साथ ही संबंधित समस्या का सारांश भी रहेगा। वह आवेदन तत्काल एसओ के समक्ष रखा जाएगा। उनके द्वारा मिले निर्देश के अनुसार उस क्षेत्र के संबंधित दारोगा या सिपाही को दिया जाएगा। पर्ची पर जांच अधिकारी का भी नाम होगा। उसमें से एक पर्ची अगले दिन डाक से एसपी कार्यालय पर आएगी।

No comments:

Post a Comment