Sunday, December 29, 2013

बिटिया की याद में आंखें थीं गमगीन

भरौली (बलिया) : दिन-रविवार, समय-सुबह के आठ बजे, स्थान-गड़हांचल में बिटिया का गमगीन गांव। उसके घर पर तैयारी चल रही थी नारायण बलि कर्मकांड समेत अन्य अनुष्ठानों की। परिवारीजनों के साथ ही नाते-रिश्तेदारों के करुण क्रंदन से सबकी आंखें गमगीन थीं। दरवाजे पर लोगों की भीड़ थी जरूर लेकिन सबके चेहरे पर खामोश चीख थी। यह भीड़ जुटी थी गत वर्ष 16 दिसंबर को दिल्ली में सामूहिक दुष्कर्म की शिकार उस बिटिया को उसकी पहली पुण्य तिथि पर श्रद्धांजलि देने के लिए जिसने 29 दिसंबर को सिंगापुर में इलाज के दौरान मौत की नींद सोकर पूरे विश्व को जगा दिया था। दिन भर चले सारे अनुष्ठान औपचारिक ही रहे। श्रद्धांजलि देने के क्रम में आंखों के सामने एक बार फिर कौंध गया वही खौफनाक मंजर। प्रशासन की तरफ से एसडीएम सदर ऋषिकेश द्विवेदी ने बिटिया को श्रद्धांजलि अर्पित की।
प्रदेश सरकार ने पूरे नहीं किए वायदे
बिटिया के घर-द्वार के लोग इस बात को लेकर काफी आहत थे कि केंद्र सरकार ने एक साल पहले जो भी वायदे किए थे उसे तो पूरे कर दिए लेकिन प्रदेश सरकार की सारी घोषणाएं हवा-हवाई ही साबित हुई। बिटिया के माता-पिता ने दिल्ली से गांव आने के पश्चात उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार व पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव को इस अनुष्ठान में शामिल होने के लिए न्योता भी भेजा था। उनके आने की चर्चा भी दबी जुबान से हो रही थी लेकिन कोई नहीं आया।
नहीं लगी डीएम की चौपाल
बिटिया के गांव में जिलाधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव आज ही चौपाल लगाने वाले थे। इसको लेकर विभिन्न विभागों के अधिकारी इस लोहिया गांव में डटे हुए थे लेकिन सुबह के साढ़े दस बजते ही उन्हें सूचना मिली कि जिलाधिकारी ने आने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया है। इसके बाद सारे अधिकारी वापस लौट गए।
फोटो-35--कैंडिल जला बिटिया को दी श्रद्धांजलि
बांसडीह (बलिया) : दिल्ली सामूहिक दुष्कर्म कांड की शिकार बिटिया की प्रथम पुण्यतिथि पर युवाओं ने यहां कैंडिल जला कर उसे श्रद्धांजलि अर्पित की। नगर पंचायत के युवा अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम केअंतर्गत बांसडीह कचहरी के सप्तऋषि द्वार पर एकत्रित हुए और बिटिया की स्मृति में कैंडिल जलाकर उसे याद किया। कार्यक्रम के संयोजक अतुल कुमार पांडेय ने बताया कि बिटिया की स्मृति में शीघ्र ही एक सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। इस मौके पर अंकित सिंह, सुमन शेखर पांडेय, पीयूष सिंह, विवेक गुप्त, अविनाश सिंह, नीरज मिश्र, ओम प्रकाश आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment