Friday, June 4, 2010

स्नातक में दाखिला : कठिन नहीं डगर पनघट की!

बलिया । स्नातक कक्षाओं में दाखिला लेने वालों के लिए खुशखबरी..। इस वर्ष जनपद के महाविद्यालयों में मारामारी की सम्भावनाएं कम ही है। यूपी बोर्ड की इण्टरमीडिएट परीक्षा के कमजोर परिणाम ने डिग्री कालेजों के प्रबंध तंत्र को काफी राहत दी है। कयास लगाये जा रहे है कि जनपद के करीब-करीब सभी छात्रों का दाखिला इन महाविद्यालयों में हो जायेगा।

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के अलावा सीबीएसई व आईसीएसई के सफल छात्र- छात्राओं की कुल संख्या इस वर्ष जनपद में 30,500 है। इनमें से कुछ का चयन इंजीनियरिंग तो कतिपय का मेडिकल कालेजों में हो गया है। शेष बचे विद्यार्थी स्नातक में प्रवेश लेंगे। बात जनपद के डिग्री कालेजों की करे तो एडेड कालेजों को जोड़कर इनकी कुल संख्या 71 है। सूत्र बताते है कि मान्यता हासिल करने के लिए अभी कतार में चार डिग्री कालेज और खड़े है। अगर इन सभी की सीटों को मिला दिया जाय तो कुल 30,600 सीटे मौजूद है। अगर सभी छात्र-छात्राएं प्रवेश लें लें तो भी बच जाएंगी एक सौ सीटे।

सतीश चन्द्र कालेज के प्राचार्य केएन चौबे का मानना है कि इण्टर पास कर लेने वाले छात्रों में कुछ तो महानगरों की तरफ रुख कर लेंगे। ऐसे में प्रवेश को लेकर इस वर्ष उतनी आपाधापी नहीं रहेगी। वहीं श्री मुरली मनोहर टाउन स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य बीके सिंह का कहना है कि कुल सीटे इस बार भर जाएंगी इसकी भी कोई गारंटी नहीं है।

दूरस्थ शिक्षा होगी मददगार

बलिया: स्नातक में दाखिला लेने वालों के लिए दूरस्थ शिक्षा भी काफी मददगार साबित होगी। इगनू और राजर्षि टंडन के केन्द्रों में प्रवेश की सीमा तय न होने के कारण यहां जितने छात्र चाहें प्रवेश ले सकेंगे।

टीडी, सतीश चन्द्र व कुंवर सिंह पीजी कालेज में फिर भी रहेगा दबाव

बलिया: जनपद के महाविद्यालयों में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए मारमारी इस वर्ष भले ही न हो लेकिन कयास लगाये जा रहे हैं कि शहर के टीडी कालेज, सतीश चन्द्र कालेज व कुंवर सिंह पीजी कालेज में प्रवेश को लेकर दबाव जरूर रहेगा। कारण कि ग्रामीण क्षेत्र के छात्र इन्हीं महाविद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने का भरसक प्रयास करते हैं। यहां बता दें कि सतीश चन्द्र व टीडी कालेज में स्नातक कक्षाओं में प्रवेश के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है जबकि कुंवर सिंह पीजी कालेज में बीए में एडमिशन हाईमेरिट के आधार पर होता है।

-जिले में महाविद्यालयों की संख्या-71

-उत्तीर्ण छात्र संख्या-30,500

-स्नातक में कुल सीटे-30,600

-नियुक्त शिक्षकों की संख्या-765

-शिक्षकों के रिक्त पद-103

1 comment:

  1. Dear Sir/Madam,
    Please give the massage on internet T.D.COLLEDGE ADMISSION TEST DATE My Broter WANT TO ADMISSION IN T.D. COLLEDGE IN B.COM SO PROVIDE ME TEST FORM ON NET BY DOWNLOAD SO WE DOWNLOAD THIS FORM AND ALSO FILL THE FORM .BECAUSE WE DOING JOBS IN DELHI.So kindly arrange this form on net.


    Thanks&Regards,
    Mantu Baagi

    ReplyDelete