Sunday, July 3, 2011

शौर्य प्रदर्शन के बीच निकले अखाड़े !

नगर में पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच रविवार की देर शाम को निकले ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस में अखाड़ों ने शस्त्र कलाओं का हैरतअंगेज प्रदर्शन किया। इस दौरान जय महावीर के उद्घोष से सिकंदरपुर कस्बा गूंज उठा। अखाड़ों में एक से बढ़कर एक आकर्षक झांकियां सजाई गयी थी। वहीं बच्चों से लेकर बूढ़े तक की जुबान से जय महावीर का नारा निकल रहा था। ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस का पहला अखाड़ा महावीर स्थान डोमनपुरा से निकला। इसमें शामिल युवा अपने कला-कौशल का प्रदर्शन करते हुए हास्पिटल तिराहे पर पहुंचते हैं। इसके बाद मानपुर, पुरापुर (बट्टा), रहिलापाली, भीखपुरा, गाला बाजार, चक्खान, जलालीपुर, मिल्की, हास्पिटल तिराहा सहित सवां दर्जन से अधिक अखाड़े निकल कर डोमनपुरा अखाड़े के पीछे लग जाते हैं। कुछ अखाड़े जल्पा चौक पर खड़े होकर मुख्य अखाड़े का इंतजार करते हैं। इसके आने के बाद पीछे क्रमवार लग जाते हैं। हर अखाड़ों के साथ पुलिस की व्यवस्था की गयी थी। देर रात तक क्रमवार अखाड़े डोमनपुरा ठाकुर मंदिर पहुंचते हैं। अखाड़े के आगे बढ़ने के साथ ही प्रशासन ने राहत के साथ ली। इस दौरान क्षेत्रीय विधायक भगवान पाठक, पूर्व विधायक मो.रिजवी, प्रयाग चौहान, डा. उमेश, अनिल बर्नवाल, संजीव जायसवाल, राकेश चौहान आदि मौजूद रहे। वहीं अपर पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी, सीओ चिरंजीव समेत कई थानों की फोर्स एवं प्रशासनिक अधिकारी जमे रहे।

आकर्षण का केंद्र रहा बच्चों का शांति मार्च

ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस के पूर्व सिकंदरपुर कस्बे में बच्चों ने आकर्षक शांति मार्च निकाल कर जनता को शांति व सौहा‌र्द्र का संदेश दिया। कम उम्र के बच्चे युवा नेता गोरख गुप्त के नेतृत्व में शांति समिति के बैनर तले हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर नगर के हर मार्गो पर चक्रमण करते रहे। साथ ही बजरंग बली का नारा बुलंद करते रहे। देर शाम को पार्वती कटरा पर इनका भ्रमण खत्म हुआ।

झांकियों को देखने के लिए उमड़ी भीड़

भीखपुर मुहल्ले के अखाड़े में शामिल झांकियों को देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ा। ट्रैक्टर-ट्रालियों पर सजी झांकियों को कई ढंग से सजाया गया था। वहीं इस अखाड़े में बच्चों के मनोरंजन के लिए कई तरह के कार्टून बनाये गये थे।

छावनी में तब्दील रही रशीदिया मस्जिद

अखाड़ों के मार्ग पर पड़ने वाले सर्वाधिक संवेदनशील गंधी मोहल्ला स्थित रशीदिया मस्जिद पूरी तरह से पुलिस छावनी में तब्दील रही। इसी मार्ग से एक-एक कर अखाड़ा आगे बढ़ता है। इस स्थल पर अखाड़ेदार ज्यादा जोर आजमाइश करते हैं।

No comments:

Post a Comment