Friday, July 30, 2010

सर्वशिक्षा अभियान: यथार्थ से दूर बस हवा में !

परिषदीय विद्यालयों में सरकार की उच्च प्राथमिकताओं में शुमार सर्वशिक्षा अभियान जिले में यथार्थ से कोसों दूर सिर्फ हवा में है। इसका खुलासा गुरुवार को एडी बेसिक भूपेन्द्र सिंह के जनपद के विद्यालयों में निरीक्षण के बाद एबीएसए की बैठक में हुआ। एक माह की प्रगति के बाबत एडी बेसिक द्वारा पूछे गये प्रत्येक सवालों का जबाब देते वक्त ऐसा कोई अधिकारी नहीं था जिसकी जबान न लड़खड़ा गयी हो। सभी एडी बेसिक की फटकार पर बगले झांकते रहे। गौर करने वाली सबसे अहम बात यह रही कि जुलाई के अंत तक किसी को भी यह स्पष्ट जानकारी नहीं थी कि उनके सम्बंधित विकास खण्ड में कितने नये नामांकन हुए हैं। हद तो तब हो गयी जब स्कूल चलो अभियान और सामुदायिक शिक्षा के प्रभारी ने यह कहा कि हमने शासन में लिख रखा है कि मेरा डीमोशन (अवनति) कर मुझे पुराने पद पर स्थापित कर दिया जाए। बता दें कि वर्तमान समय में इस बात को लेकर हायतौबा है कि जल्दी से जल्दी स्कूल चलो अभियान की रैली निकाल नामांकन का कोरम पूरा किया जाये। पूरे जिले में युद्धस्तर पर रैलियां निकाली भी जा रही हैं पर आज भी सैकड़ों विद्यालय ऐसे हैं जहां नामांकन या तो हुआ ही नहीं है या दस से कम है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में एबीएसए और जिला समन्वयकों की बैठक में एडी भूपेन्द्र सिंह ने अधिकारियों को सर्व शिक्षा का पाठ पढ़ाया। कहा कि आप निरीक्षण के दौरान शिक्षकों से सिर्फ पठन-पाठन पर सवाल करें। पूछें कि कल आपने क्या पढ़ाया था और आज क्या पढ़ा रहे हैं। अध्यापकों की उपस्थिति का सत्यापन करने के लिए बच्चों की कापियों में उनके द्वारा लिखित विवरण देखें फिर तस्दीक करें कि अध्यापक क्या पढ़ा रहे हैं? एडी बेसिक ने कहा कि अध्यापकों के मनोबल को बढ़ाने और उनके अन्दर जागृति लाने के लिए आवश्यक है कि आप अपने अन्दर गुणात्मक सुधार लाएं। यदि आप अपने क‌र्त्तव्य के प्रति जागरूक रहेंगे तो दूसरों को रास्ता दिखा सकेंगे।

कार्रवाई से ही नहीं आता कार्यप्रणाली में बदलाव : एडी

एडी बेसिक भूपेन्द्र सिंह ने गुरुवार को जनपद के दर्जनों प्राथमिक व मीडिल स्कूलों का निरीक्षण कर अध्यापकों को दिशा निर्देश दिये। एडी बेसिक ने भवन निर्माण की प्रगति भी देखी। कार्रवाई के बावत श्री सिंह ने कहा कि कार्रवाई कर देने से कार्यप्रणाली में बदलाव नहीं होता सभी को समझाने की आवश्यकता है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी संजय कुमार कुशवाहा ने कहा कि पूरे जनपद में कितने बच्चों का नामांकन हुआ इसका अभी डाटा अपडेट नहीं हो पाया है। एक दो दिन में तैयार हो जायेगा।

No comments:

Post a Comment