Sunday, April 18, 2010

कृतज्ञ बलिया ने श्रद्धा के फूल चढ़ाये अपने चन्द्रशेखर को !

बलिया । पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर की 84वीं जयंती पर कृतज्ञ जनपद ने अपने 'युवा तुर्क' को दिल से याद किया। साथ ही जनपद भर में विविध कार्यक्रम आयोजित कर तन्मयता से श्रद्धा के फूल चढ़ाये गये। इस दौरान राजनीतिक दलों ने दलीय प्रतिबद्धता से ऊपर उठकर चन्द्रशेखर की स्मृति को प्रणाम किया। विभिन्न संगठनों, लोगों ने चन्द्रशेखर को श्रद्धासुमन अर्पित किये। इस अवसर पर जिला अस्पताल के रोगियों को फल वितरण, रक्तदान शिविर के साथ ही विचार गोष्ठियां भी आयोजित की गयीं। फोटो प्रदर्शनी लगाकर चन्द्रशेखर के जीवन के अनमोल क्षणों को जनता के सामने गौरवपूर्ण ढंग से प्रदर्शित किया गया।

चन्द्रशेखर नगर स्थित झोपड़ी पर जयंती समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री के व्यक्तित्व व कृतित्व पर खुलकर चर्चा हुई। चन्द्रशेखर के भतीजे गिरजाशंकर सिंह के अलावा डा.सूर्यबली सिंह, वीरेंद्र राय, विजय सिंह, अजय कुमार सिंह, दिनेश सिंह, रणविजय सिंह, रघुपति आदि ने पूर्व प्रधानमंत्री के चित्र पर माल्यार्पण किया।

जिला कांग्रेस कमेटी के सभागार में युवा तुर्क के व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डालते हुए वक्ताओं ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चन्द्रशेखर का पूरा जीवन संघर्षो में बीता। कश्मीर से कन्या कुमारी तक पद यात्रा कर उन्होंने अपनी बड़ी सकारात्मक सोच का परिचय दिया वहीं सदन में बेबाक टिप्पणी से बलिया का मान बढ़ाया। उनके आदर्शो को जीवंत बनाने की जरूरत है। वक्ताओं में अशोक पाठक, कमलेश सिंह, मनोज सिंह, पीयूष मिश्र, डा.शोएबुल इस्लाम, अरविन्द सिंह, प्रभाष्कर पाण्डेय, भैया लल्लू जी सिंह, शिव प्रताप ओझा, सागर सिंह आदि शामिल रहे। अध्यक्षता जिलाध्यक्ष यतेंद्र बहादुर सिंह ने की तथा संचालन अशोक कुमार सिंह ने किया।

जिला समाजवादी पार्टी द्वारा सदर अस्पताल में रक्तदान किया गया। इस दौरान सदर व महिला अस्पताल में मरीजों को फल भी वितरित किया गया। बाद में पार्टी कार्यालय पर आयोजित समारोह में उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। अपने अध्यक्षीय संबोधन में जिलाध्यक्ष मो.रिजवी ने कहा कि जिन स्वार्थी राजनीतिज्ञों को चन्द्रशेखर देश के लिए खतरा मानते थे, उन लोगों के साथ हाथ मिलाने वाले चन्द्रशेखर के सपनों को कतई साकार नहीं कर सकते। आवश्यकता ऐसे लोगों से सचेत रहने की है। वक्ताओं में जिला पंचायत अध्यक्ष राजमंगल, श्याम बहादुर सिंह, शैलेश चौधरी, यशवीर सिंह, दीनानाथ सिंह, उमाशंकर सिंह, दिनेश चौहान, रघुपति, लक्ष्मण गुप्त, कौशल कुमार सिंह, चन्द्रशेखर सिंह, सु़शील पाण्डेय, बलराम गुप्त आदि शामिल रहे। संचालन जिला महासचिव यशपाल सिंह ने किया।

सजपा के जिला कार्यालय पर आयोजित समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री राजधारी ने कहा कि श्रद्धेय चन्द्रशेखर की स्मृतियों को जिन्दा रखने के लिए दलगत भावनाओं से हटकर एक मंच का गठन होना चाहिये। अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में जिलाध्यक्ष बलवंत सिंह ने कहा कि चन्द्रशेखर के प्रति अटूट आस्था रखने वाले लोग आज अलग-अलग दलों में हैं। उन्हें एक मंच पर लाने की जरूरत है। समारोह को वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद उपाध्याय, पूर्व चेयरमैन नरेंद्र सिंह, दिग्विजय सिंह, द्विजेंद्र नाथ मिश्र, प्रेमशंकर सिंह, हीरा सिंह, प्रेमशंकर चतुर्वेदी, आनंद मोहन सिंह आदि ने संबोधित किया। संचालन जगत नारायण मिश्र ने किया। कुंवर सिंह इण्टर कालेज के प्रवक्ता अजय बहादुर सिंह की अध्यक्षता में हुई गोष्ठी में वक्ताओं ने उनके नाम से डाक टिकट जारी करने पर केंद्र सरकार के प्रति आभार जताया। गोष्ठी में द्विजेंद्र कुमार मिश्र, वासुदेव ठाकुर, मोहन सिंह, किरण कुमार सिंह, संतोष कुमार शुक्ल, रामराज सिंह, संजय पाण्डेय आदि ने विचार रखे।

कुंवर सिंह पीजी कालेज में गोष्ठी को संबोधित करते हुए प्राचार्य डा.गजेंद्र पाल सिंह ने कहा कि चन्द्रशेखर आजीवन मूल्यपरक राजनीति के प्रति समर्पित रहे। अपने समाजवादी विचारों को किसी भी मंच पर उन्होंने अत्यंत दृढ़ता पूर्वक रखा। साथ ही खुद को एक आदर्श सांसद के रूप में प्रस्तुत किया। उनके सपनों को पूरा करने का संकल्प हर व्यक्ति को लेना होगा तभी बागी बलिया का विकास सम्भव होगा। गोष्ठी को डा.पद्माकर सिंह, डा.विश्वप्रकाश मिश्र, डा.अशोक कुमार सिंह, डा.धीरेद्र बहादुर सिंह, डा.अजय बिहारी पाठक, सच्चिदानंद राम आदि ने संबोधित किया।

नगर के जापलिनगंज स्थित पूर्व मंत्री स्व.विक्रमादित्य पाण्डेय के आवास पर समाजवादी नेता भगवान शंकर चौधरी ने कहा कि चन्द्रशेखर के व्यक्तित्व को शब्दों में नहीं बांधा जा सकता। वे स्वयं में एक राष्ट्रीय संस्था व सिद्धांत थे। वक्ताओं में गुड्डूं चौधरी, ददन यादव, राम नारायण पहलवान, जय प्रकाश पाण्डेय, उमेश पाण्डेय, बबलू मिश्र, छोटू पाठक आदि शामिल रहे।

नगर के लीसोली प्रतिष्ठान पर आयोजित समारोह में प्रोपराइटर अमित सिंह ने चन्द्रशेखर को राष्ट्र का गौरव बताया। इस मौके पर रघुपति सिंह, वेद प्रकाश, विशाल सिंह आदि भी मौजूद रहे।

महावीर घाट स्थित उत्तर प्रदेश युवा उद्योग व्यापार प्रतिनिधिमण्डल के कार्यालय पर गोष्ठी को संबोधित करते हुए जिला महामंत्री संजीव कुमार डम्पू ने कहा कि राजनीति के क्षेत्र में चन्द्रशेखर के योगदान को कतई भुलाया नहीं जा सकता। गोष्ठी को जिला युवा अध्यक्ष संजीव वर्मा, जय कुमार, जमाल अख्तर, काशी साहू, विकास वर्मा, राज कुमार जायसवाल, लल्लू जी वर्मा, लक्ष्मण यादव आदि ने संबोधित किया। अध्यक्षता रामेश्वर वर्मा ने की तथा संचालन जिला युवा महामंत्री सोनू ने किया।

बलिया रेलवे स्टेशन परिसर में चन्द्रशेखर के युवा तुर्क से प्रधानमंत्रित्व काल व उसके बाद के वर्षो के जीवंत जीवन पर आधारित चित्रों की प्रदर्शनी लगायी गयी। युवा छायाकार रोशन जायसवाल ने अपने नायाब कलेक्शन से चन्द्रशेखर के बहुआयामी व्यक्तित्व को प्रस्तुत किया। उद्घाटन वरिष्ठ अधिवक्ता शिवकुमार राय ने किया। सायं 6 बजे से रात दस बजे तक प्रोजेक्टर के माध्यम से चन्द्रशेखर के ओजस्वी भाषणों, उनकी भारत यात्रा, प्रधानमंत्री के रूप में कार्यकाल आदि का गरिमापूर्ण प्रदर्शन भी किया गया।

हनुमानगंज प्रतिनिधि के अनुसार ब्लाक मुख्यालय के ड्वाकरा हाल में गोष्ठी को संबोधित करते हुए ब्लाक प्रमुख सु़रेंद्र कन्नौजिया ने कहा कि चन्द्रशेखर जैसे व्यक्तित्व विरले ही होते हैं। आवश्यकता उनके आदर्शो को आत्मसात करने की है। गोष्ठी को वेद प्रकाश, वृन्दा प्रसाद, रामजी उपाध्याय, प्रधान संघ के ब्लाक अध्यक्ष मुन्ना जी आदि ने संबोधित किया। संचालन सीताराम चौहान ने किया।

No comments:

Post a Comment